Breaking News

देश के प्रमुख 70 संस्थानों में, तीन हजार वैज्ञानिकों के पद रिक्त

नयी दिल्ली ,  देश में प्रमुख 70 वैज्ञानिक संस्थानों में करीब तीन हजार वैज्ञानिकों के पद रिक्त पड़े हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि देश में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से जुड़ी 70 संस्थानों में 2ए911 वैज्ञानिकों के पद रिक्त हैं। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के मुख्यालय में ही 92 वैज्ञानिकों के पद खाली हैं।

मोदी सरकार बेच रही है सबसे सस्ता एसी…..

घर के दरवाजे पर चढ़ रहा था ये विशालकाय जानवर, लोग के उड़ गये होश…

पाँच वैज्ञानिक संस्थानों में तो 100.100 से अधिक पद खाली हैं। इनमें सर्वाधिक 177 पद बेंगलुरु की संस्था ष्फोर्थ पैराडाइम संस्थान में रिक्त हैं। इसके बाद दूसरा स्थान राष्ट्रीय रसायन प्रयोगशाला पुणे का है जिसमें 123 वैज्ञानिकों के पद रिक्त हैं। केन्द्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान मैसूरु में 111 पदए केन्द्रीय रसायन प्रौद्योगिकी हैदराबाद में 102 और राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थानए गोवा में 100 पद खाली हैं।

इन तीन लोगों ने किया इस जानवर के साथ सामूहिक बलात्कार

बाघों के हमले से दुनिया के सबसे बड़े रिंग मास्टर की मौत…

श्री हर्षवर्धन ने कहा कि जब वैज्ञानिकों के पद रिक्त होते हैंए संबंधित संस्थान या प्रयोगशाला नियमानुसार नियुक्तियों की पहल करती हैं। उन्हाेंने बताया कि जैव प्रौद्योगिकी विभाग महिला वैज्ञानिकों की जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान में भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से महिला वैज्ञानिकों के लिए ष्करियर एडवांसमेंट एंड रि-ऑरिएन्टेशन प्रोग्राम लागू कर रहा है। यह कार्यक्रम जनवरी 2011 में शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम के तहत 315 महिला वैज्ञानिकोें की मदद की गयी है।

मोदी सरकार बेच रही सस्‍ता सोना, कल तक खरीदने का है मौका

गैस सिलेंडर फटने पर कंपनी देती है इतने लाख का मुआवजा….

इस जानवर के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर, ये है कीमत

इन कपड़ो को पहनकर नहीं कर सकेंगे इमामबाड़ा का दीदार…

यूपी में ये छोटी सी दुकान में कचौड़ी बेचने वाला निकला करोड़पति…

एक छोटे से कीड़े ने रुक दी दर्जनों ट्रेनें….