Breaking News

यूपी के कानपुर  नगर निगम में स्वच्छता पर चल रहा बड़ा अभियान

लखनऊ, यूपी के  नगर निगम क्षेत्रों में स्वच्छता पर  बड़ा अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में आज “गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत  नगर निगम कानपुर  के वार्ड गांधी ग्राम चौराहा वार्ड नंबर 26 में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 नगर निगम क्षेत्र के सभी वार्डों को एवं उनके अंतर्गत आने वाले आवासीय और मार्केट के स्थानों को साफ सुथरा रखने के लिए नगर विकास विभाग , स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) के अंतर्गत  “गंदगी से आजादी” अभियान चला रहा हैअभियान के अंतर्गत विशेष रूप से महिलाओं और दुकानदारों को स्वच्छता घर और बाहर दोनों स्थानों पर स्वच्छता अपनाने के लिये प्रेरित किया गया। 

कार्यक्रम में बताया गया कि घर हो या दुकान कूड़ा , कूड़ेदान में डालें और कूड़ा उठाने वालों को ही कूड़ा दें। घर और दुकान दोनों स्थानों से निकलने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग- अलग डस्टबिन में डालें । क्योंकि अब गीला और सूखा कूड़ा अलग देना होगा। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें।  गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग न करने व गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। यह 50 से लेकर 2000 रुपये तक होगा।

साथ ही स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।