Breaking News

राजनाथ ने ट्वीट कर अमेरीका के रक्षा मंत्री को दी शुभकामनाएँ

नयी दिल्ली, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  अमेरिका के नये रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से बात की और पारस्परित हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

पिछले सप्ताह जो बिडेन के अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद दोनों पक्षों के बीच यह पहली उच्च स्तरीय बातचीत थी।

श्री सिंह ने कहा कि वार्ता के दौरान भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया गया। उन्होंने ट्वीट कर कहा,“अपने अमेरिकी समकक्ष रक्षा मंत्री ऑस्टिन से बात की और उनकी नियुक्ति पर उन्हें अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी।”

श्री सिंह ने कहा,“हमने भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया। हमने अपनी सामरिक भागीदारी को मजबूत बनाने के वास्ते पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।”

बताया जाता है कि श्री ऑस्टिन ने श्री सिंह को दोनों देशों के बीच सैन्य और रणनीतिक साझेदारी को नई गति देने के इरादे जाहिर कर दिए। उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि नए अमेरिकी प्रशासन में भी दोनों देशों के बहुपक्षीय रणनीतिक सहयोग के रिश्ते में कोई बदलाव नहीं आएगा।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में श्री बिडेन के 20 जनवरी को सत्ता संभालने के बाद भारत के साथ रिश्तों को आगे बढ़ाने का संदेश देने के लिए श्री ऑस्टिन नए प्रशासन के सबसे उच्च स्तर के प्रतिनिधि हैं।

इसबीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के साथ फोन पर बातचीत की। एनएसए डोभाल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्ति पर सुलिवन को शुभकामनाएं दीं। दोनों एनएसए भारत-अमेरिका को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।