Breaking News

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर अगले सप्ताह शुरु करेंगे ट्रेनिंग

जोहानसबर्ग, कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में खेल गतिविधियां ठप्प होने के बीच सरकार से इजाजत मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय और फ्रेंचाइजी टीमों के क्रिकेटर अगले सप्ताह से ट्रेनिंग शुरु करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका में पांच चरण का लॉकडाउन लागू है और अभी यहां तीसरा चरण चल रहा है जिसके तहत गैर अनुबंधित खिलाड़ियों को ट्रेनिंग करने की इजाजत है। ट्रेनिंग शुरु करने से पहले राष्ट्रीय खेल संघों को खेल मंत्रालय में रिटर्न टू ट्रेन और रिटर्न टू प्ले प्रोटोकॉल का ब्यौरा देना होगा। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) इस सप्ताह अपनी योजना बता सकता है।

पहले चरण में रिटर्न टू ट्रेनिंग योजना के तहत फ्रेंजाइजी क्रिकेटर अपने घरेलू मैदान पर दिशा-र्निर्देश का पालन करके ट्रेनिंग करेंगे। दिशा-र्निर्देश के तहत वे गेंद पर मुंह की लार का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। अगले चरण में सीएसए भी बात की संभावना तलाशेगा कि खिलाड़ियों को मैच तथा शिविर के लिए अन्य प्रांतों की यात्रा करने की इजाजत दी जाए या नहीं।

इस बीच सीएसए को उम्मीद है कि जून के अंत तक कुछ मैच आयोजित कराए जा सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका इस साल अगस्त के अंत में भारत के साथ तीन टी-20 मैचों की सीरीज आयोजित करने पर भी विचार कर रहा है। हालांकि यह सीरीज दर्शकों के बिना होगी।