कोरोना वायरस से निपटने के लिये इस राज्य मे किये जा रहें हैं ये खास उपाय

नई दिल्ली, कोरोना वायरस से निपटने के लिये राज्य खास उपाय कर रहें है। तमिलनाडु सरकार ने  कोरोना वायरस से निपटने के लिये कई कदमों की घोषणा की। इसमें विदेश से लौटे लोगों के घरों पर पृथक रहने के बारे में स्टिकर चिपकाने तथा सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के लिये अलग से 9000 से अधिक बिस्तर और 560 वेंटिलेटरों की व्यवस्था जैसे कदम शामिल हैं।

अमेजन प्राइम वीडियो ने उठाया ये बड़ा कदम, मिलेगी बड़ी राहत

वायरस के प्रसार को रोकने के लिये सरकार की ओर से उठाए गए कदमों को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने राज्य विधानसभा से कहा कि वायरस रोधी पहल के लिये राज्य आपदा राहत कोष से 500 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं। यह शुरुआती रकम से 60 करोड़ रुपये अधिक है।दूसरे देशों से वापस आए लोग घर में ही पृथक रहें, इस बात को सुनिश्चित करने के प्रयास के तहत उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह ऐसे लोगों के घरों के दरवाजों पर ‘पृथक रहने के बारे में सूचना’ चिपकाएं।

यूरोपीय संघ ने ईरान की मदद के लिये किया ये अनुरोध

उन्होंने कहा कि घर में पृथक रह रहे लोगों के बारे में सूचना पुलिस, स्थानीय निकायों और क्षेत्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ साझा की जानी चाहिये ताकि लोग ऐसे लोगों के संपर्क में नहीं आएं। फिलहाल दूसरे देशों से लौट रहे लोग जिनमें कोरोना वायरस के संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं उनसे एहतियात के तौर पर 14 दिन के लिये घर में पृथक रहने को कहा गया है। विदेश से लौटे लोगों और उनके संपर्क में आए लोगों की कड़ी निगरानी की वकालत करते हुए पलानीस्वामी ने कहा कि सार्वजनिक भलाई को ध्यान में रखते हुए उनके स्व एकांतवास के संबंध में निगरानी की जानी चाहिये।

देशभर में कोरोना वायरस के चार सौ से अधिक मामले दर्ज

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने सोमवार को उनके द्वारा की गई समीक्षा बैठक में ये निर्देश जारी किये। राज्य में कोरोना वायरस से नौ लोग संक्रमित हैं, जहां मंगलवार को शाम छह बजे से बंदी लागू होगी। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में 92,406 अंत: रोगी बिस्तरों में से 9266 को पृथक बिस्तरों में तब्दील किया गया है और यह संख्या आवश्यकता के आधार पर बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सघन निगरानी कक्ष सुविधा के लिये सरकारी अस्पतालों के लिये 560 वेंटिलेटरों की व्यवस्था की गई है।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये , यूपी सरकार खोलेगी इतने अस्पताल