Breaking News

कहीं आप तो नहीं हुए इस मोबाइल एप का शिकार…..

नई दिल्ली , फेसबुक और वॉट्सऐप डेटा हैक की खबरों के बाद अब एक चौंकाने वाली खबर आई है। गूगल प्लेस्टोर पर स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी समेत कई शीर्ष बैंकों के ऐसे एप मौजूद हैं जो कि फर्जी हैं और उनसे इन बैंकों के हजारों ग्राहकों से जुड़े डाटा चोरी हो रहे हैं।  इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की सुरक्षा से जुड़ी कंपनी सोफोज लैब्स ने एक रिपोर्ट में यह दावा किया है।

आप भी ले सकेंगे पेट्रोल पंप का लाइसेंस,नियमों में होने वाला है परिवर्तन

मैं अपनी पार्टी को यह आजादी दूंगा- शिवपाल सिंह यादव

इस रिपोर्ट के मुताबिक, इन ऐप्स में मौजूद मैलवेयर ने हजारों बैंक ग्राहकों के अकाउंट और क्रेडिट कार्ड के डेटा में सेंध लगा दी होगी। आशंका जताई जा रही है कि ये ऐप्स आगे भी डेटा चोरी कर सकते हैं। हालांकि इस बारे में बैंकों का कहना है कि उन्हें इस तरह के किसी डेटा चोरी मामले की कोई जानकारी नहीं है। लेकिन कुछ बैंकों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है और CERT-In को जानकारी दे दी है। यह संस्था कंप्यूटर सिक्यॉरिटी से जुड़े मामलों पर नज़र रखती है।

रेलवे टिकट के लिये अब लाईन लगने की जरूरत नही, इस एप्प से उठायें कई सुविधायें

चैट को सेफ रखने के लिए WhatsApp ने बनाया नया लॉक,जानिए क्या है खासियत

रिपोर्ट के अनुसार, इन फर्जी ऐप्स ने 7 बैंकों को अपना निशाना बनाया है। इनमें एसबीआई,आईसीआईसीआई, ऐक्सिस, इंडियन ओवरसीज़ ,बैंक ऑफ बड़ोदा, यस बैंक और सिटी बैंक शामिल हैं। हालांकि इस मामले में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला है।इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ये ऐप्स ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक ऑफर देने का वादा कर उन्हें फंसाते हैं, जिसके बाद ग्राहक उन ऐप्स को डाउनलोड कर लेते हैं। यहीं से शुरू होता असली खेल। चूंकि ये फर्जी ऐप्स लोगो (Logo) के मामले में असली ऐप्स जैसे ही होते हैं, इसलिए ग्राहक इनके बीच फ़र्क महसूस नहीं कर पाते और उन्हें इंटरनेट ऐप्स या फिर ई-वॉलिट के तौर पर इस्तेमाल करते रहते हैं।

Google ने किया बड़ा बदलाव,ऐप डाउनलोड करने से पहले जानिए गूगल के नियम…

विदेशी करंसी पर पड़ सकती इस भारतीय महिला की छाप…

सोफोस लैब्स ने आगे कहा कि कुछ फर्जी ऐप्स तो असली ऐप्स की हूबहू कॉपी हैं, जबकि कुछ बहुत ही खतरनाक हैं क्योंकि वे मैलवेयर के ज़रिए ग्राहक के अकाउंट से डेटा चुरा लेते हैं। इससे बचने के लिए ग्राहकों को हमेशा ही ऐंटीवायरस सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि उनके अकाउंट सुरक्षित रहें।

अयोध्या में तोगड़िया समर्थकों राम मंदिर की ओर बढ़े, हुई जबरदस्त भिड़ंत…..

यूपी की एक और जेल में गैंगवार,जेल के अंदर हुआ हमला….

दिवाली में पटाखों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये फैसला…

छत्तीसगढ़ में बसपा ने दूसरे चरण के उम्मीदवारों की घोषणा की, अजीत जोगी की बहू का भी नाम

पूर्व मुख्यमंत्री की बहू बसपा मे शामिल, एक ही परिवार के तीन सदस्य तीन पार्टियों मे

अमृतसर हादसे का सबसे डरावना वीडियो, देखिए कैसे लोगों को काटते हुए चली गई ट्रेन….

इस रेस्टोरेंट में परोसा जा रहा है इंसानों का मांस…

बेटी ने अपनी मां की कोख से दिया अपने बच्चे को जन्म

चाट बेचने वाले के यहां पड़ी इनकम टैक्स की रेड, मिले कई करोड़ रुपये