Breaking News

यूपी के इस जिले मे कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ी, एक और अस्पताल बनाने की तैयारी शुरू

नोएडा ,  उत्तर प्रदेश के गौतमबुध नगर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की संख्या के कारण यहां जिला प्रशासन को अस्पतालों में उपलब्ध बेड की संख्या कम लगने लगी है। अब प्रशासन ने एक नया अस्पताल बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।

दिल्ली से पैदल यात्री, गाजियाबाद मे उठा सकतें हैं इन सुविधाओं का लाभ

इसके लिए यमुना एक्सप्रेसवे वे पर स्थित नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के मेडिकल कॉलेज की बिल्डिंग का चयन किया है। प्रशासन यहां 50 से 60 कोरोना के संक्रमण से पीड़ित मरीजों को रखने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए बेड और अन्य सामान शासन द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है।

पलायन कर रहे लोगों से, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने की ये अपील

जिला प्रशासन के मुताबिक कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों को वर्तमान समय में ग्रेटर नोएडा की जिम्स हॉस्पिटल और नोएडा की चाइल्ड पीजीआई में रखने की व्यवस्था की गई है। दोनों अस्पतालों को मिलाकर कुल 19 बेड उपलब्ध हैं जबकि जिले में कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 31 हो चुकी है। इस संकट को देखते हुए जिला प्रशासन ने अस्पताल और बैड की संख्या बढाया जाना जरूरी माना है।

यूपी के इस जिले मे शुरू हुआ, ‘दवा आपके द्वार’ कार्यक्रम

सूत्रो के अनुसार इसके लिए प्रशासन की तरफ से नए जगहो को चिन्हित किया जा रहा है और इसके लिए यमुना एक्सप्रेसवे पर स्थित नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के मेडिकल की बिल्डिंग उपयुक्त पाया गया है, जिसका अध्ययन करने के लिए डॉक्टर और राज्य के प्रतिनिधि इसका दौरा चुके हैं।

यूपी मे मकान मालिकों को किराये को लेकर मुख्यमंत्री ने दिये ये निर्देश

यहां अस्पताल को शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण वेंटीलेटर की आवश्यकता है जिसकी व्यवस्था की जा रही है, इसके अलावा मरीजों के बेड और अन्य सामान शासन द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। मरीज के इलाज के लिए 50 बेड का हॉस्पिटल बनाने की स्थिति में कम से कम 200 डॉक्टरों की और 600 से 800 की संख्या में पैरामेडिकल स्टाफ की जरूरत होगी तभी वे 24 घंटे मरीजों का इलाज कर पाएंगे।

कोरोना वायरस के संभावित मरीजों को वर्तमान में कोरंटीन रखने के लिए ग्रेटर नोएडा के जीबीयू के एक हॉस्टल, सेक्टर-39 स्थित नया जिला अस्पताल और सेक्टर-30 स्थित शिशु अस्पताल में 600 से अधिक बिस्तरों का कोरंटीन वार्ड भी बनाया गया है।

इस देश ने किया ‘सुपर लार्ज’ मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर का परीक्षण