Breaking News

गंगा का जलस्तर बढ़ने से बढ़ी नदी किनारे बसे गांवों में चिंता

भदोही, पर्वतीय क्षेत्रों में हुई छिटपुट बारिश से गंगा नदी का जल स्तर बढ़ने लगा है जिससे नदी के तलहटी क्षेत्र के लगभग 4 दर्जन गांवों के लोगों की चिंता बढ़ गई है।मैदानी क्षेत्रों में बूंदाबांदी व छिटपुट बारिश के सिवा मानसून का कोई खास प्रभाव अभी नहीं दिखाई पड़ा। पर्वतों पर हुई बारिश से गंगा जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है।

नदी का प्रभाव बढ़ने के साथ जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में गंगा का जल स्तर आधा मीटर से अधिक बढ़ गया है। गंगा नदी की तलहटी स्थित ग्रामीण इस बात को लेकर दहशत में हैं कि मैदानी क्षेत्रों में खास बारिश न होने के बावजूद नदी का पानी बढ़त पर है। ऐसे में पहाड़ी क्षेत्रों के साथ मैदानों में भी मूसलाधार बारिश हुई तो नदी की तलहटी में स्थित दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में आ जाएंगे।

सीतामढ़ी स्थित केंद्रीय जल आयोग कार्यालय से प्राप्त रिपोर्ट पर गौर करें तो पिछले 24 घंटे में गंगा का जल स्तर 66.800 से बढ़कर 66.850 दर्ज किया गया, वहीं केहुनी में जलस्तर 67.300 से बढ़कर 67.370 मीटर तक पहुंच गया। जो 26 अगस्त वर्ष 2013 के सर्वाधिक रिकॉर्ड जल स्तर 81.200 मीटर से 8 मीटर नीचे है। गंगा जलस्तर में बढ़ोतरी से औराई, ज्ञानपुर व डीघ विकास खंड के लगभग 45 गांव के लोगों की धड़कन बढ़ गई है।