Breaking News

नितिन गडकरी आईआईएसएसएम के 33वें वैश्विक कॉन्क्लेव का करेंगे उद्घाटन

नयी दिल्ली, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 18 दिसंबर को फरीदाबाद में तीन दिवसीय सुरक्षा और बचाव अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

राजधानी में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी एंड सेफ्टी मैनेजमेंट (आईआईएसएसएम) के संस्थापक एवं कार्यकारी अध्यक्ष आर के सिन्हा ने इस सप्ताह संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। श्री गडकरी इसके मुख्य अतिथि होंगे।

आईआईएसएसएम का 33वें वार्षिक वैश्विक कॉन्क्लेव 18 से 20 दिसंबर 2023 तक होगा। इस वर्ष कॉन्क्लेव की थीम आपदा जलवायु परिवर्तन, सुरक्षा:व्यवसाय नेतृत्व, नवाचार और भवन लचीलापन निर्माण है।

इस मौके पर केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह और केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, जी20 के शेरपा अमिताभ कांत, पूर्व केंद्रीय मंत्री के. जे. अल्फोंस, एनडीएमए के सदस्य डॉ. कृष्णा वत्स और केंद्र सरकार के विशेष सचिव प्रताप हेबलीकर शामिल होंगे। इस दौरान, आपदा एवं जोखिम प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं और उद्योग, शिक्षा व राजनीति जैसे मुद्दों पर चर्चा की जायेगी।

आईआईएसएसएम के संस्थापक एवं कार्यकारी अध्यक्ष आर के सिन्हा ने बताया कि सुरक्षा के क्षेत्र में प्रशिक्षण का विशेष महत्व है। सुरक्षा एजेंसियों को समय-समय पर नई तकनीक से खुद को अपग्रेड करते रहना चाहिए और निजी सुरक्षा क्षेत्र के लोगों को प्रशिक्षण की सख्त ज़रूरत है कि ग्राहक निजी सुरक्षा से क्या अपेक्षा करते हैं?

उन्होंने बताया कि 52 मीटर सुरंग के अन्दर फंसे लोगों और विश्व विख्यात पर्यावरणविद ‘पद्मभूषण चंडी प्रसाद’ भट्ट को विशेष रूप से सम्मानित किया जायेगा।