Breaking News

किसान आत्महत्या के गत तीन वर्ष के आँकड़े सरकार के पास उपलब्ध नहीं

नयी दिल्ली ,  केंद्र सरकार ने कहा है कि पिछले तीन साल में कितने किसानों ने आत्महत्या की है इसके आंकड़े उसके पास उपलब्ध नहीं हैं। कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने आज लोकसभा में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी।

यूपी में ये छोटी सी दुकान में कचौड़ी बेचने वाला निकला करोड़पति…

उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 के बाद कितने किसानों के आत्महत्या की इसके आँकड़े अभी सरकार के पास उपलब्ध नहीं हैं। उन्होंने कहा कि ये आँकड़े एकत्र करना राज्यों का काम है। राज्यों द्वार ये आँकड़े अब तक प्रकाशित नहीं किये गये हैं।

एक छोटे से कीड़े ने रुक दी दर्जनों ट्रेनें….

पूर्व कृषि मंत्री राधामोहन सिंह के एक पूरक प्रश्न के उत्तर में श्री रूपाला ने कहा कि पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार द्वारा वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले किसानों के 75,000 करोड़ रुपये के ऋण माफ किये जाने के बाद भी अगले साल वर्ष 2015 में किसान आत्महत्या के मामले बढ़े थे। साथ ही उन्होंने कहा कि ऑडिट में यह बात भी सामने आयी है कि उस कृषि ऋण माफी में कई ऐसे लोगों का कर्जा माफ कर दिया गया जो किसान थे ही नहीं।

इस मंदिर में मिली महिला की सिर कटी लाश, नरबलि की आशंका

मंत्री के जवाब पर कांग्रेस सदस्यों ने तीखी प्रतिक्रिया दी और कहा कि प्रश्न किसान आत्महत्या नियंत्रण का था। सराकर ने अपने पाँच पन्ने के जवाब में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के आँकड़े तो दे दिये, लेकिन किसानों की आत्महत्या के आँकड़े नहीं दिये। ऐसा में कैसे पता चलेगा कि इन पर नियंत्रण हुआ है या नहीं।

घर के दरवाजे पर चढ़ रहा था ये विशालकाय जानवर, लोग के उड़ गये होश…

इन तीन लोगों ने किया इस जानवर के साथ सामूहिक बलात्कार

बाघों के हमले से दुनिया के सबसे बड़े रिंग मास्टर की मौत…

इस जानवर के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर, ये है कीमत

इन कपड़ो को पहनकर नहीं कर सकेंगे इमामबाड़ा का दीदार…

एसी में रहने से होती है ये बीमारी,इन चीजों से भी बनाएं दूरी

अब ये लोग कर सकेंगे फ्री मे हवाई यात्रा….