Breaking News

आइये राजनीति सीखें, वर्डिक्ट रिसर्च पालिटिकल इंस्टीट्यूट ने ली ये जिम्मेदारी

लखनऊ , अगर आप राजनीति करना चाहते हैं या राजनीति कर रहें हैं और राजनीति में उच्च मुकाम तक पहुंचना चाहतें हैं तो अच्छा  होगा कि आप राजनीति की बारीकियों , दांवपेंच को समझने के लिये  राजनीति का प्रशिक्षण लीजिये। खुशी की बात ये है कि ऐसा एक संस्थान अब आपके पास है।

जाने माने चुनाव विश्‍लेषक व रणनीतिकार ओपी यादव द्वारा संचालित वर्डिक्ट रिसर्च फाउंडेशन (ट्रस्ट) के अंतर्गत राजनीतिक प्रशिक्षण संस्थान (political training institute) की स्थापना की गयी है।  चुनाव विश्लेषक ओपी यादव ने बताया कि देश मे राजनीति मे अपना कैरियर बनाने वालों की बड़ी संख्या है, लेकिन दुर्भाग्य ये है कि उनके पास जरूरी जानकारी और स्किल का अभाव है। ज्यादातर ये देखा गया है कि हमारे राजनेता अपने राजनैतिक जीवन के एक लंबे अंतराल और कठिन संघर्ष के बाद इन जरूरी जानकारियों और स्किल से समृद्द होतें हैं। ऐसे मे उन्हे लगता है कि अगर शुरूआत मे हम इतने क्षमतावान होते तो बहुत ही कम समय मे उच्च मुकाम तक पहुंच गये होते। व्यर्थ हमने इतना समय और ऊर्जा को नष्ट किया।

भारतीय राजनीति के इसी गैप को भरने के लिये उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में Verdict Research Political Training Institute  की शुरूआत की गई है। वर्डिक्ट शोध एवं राजनीतिक प्रशिक्षण संस्थान की लखनऊ शाखा का शुभारंभ 28 फरवरी को लखनऊ के आदिल नगर , रिंग रोड पर स्थित रायल स्क्वायर बिल्डिंग मे प्रतिष्ठित मीडिया समूहों के सीईओ , वरिष्ठ पत्रकारों एवं सम्मानित नागरिकों की गरिमामयी उपस्थिति में किया जायेगा।इसके अलावा इंस्टीट्यूट की गुजरात शाखा का अहमदाबाद और हिमाचल प्रदेश की शाखा का शिमला में बहुत जल्द शुभारंभ किया जाएगा। साथ ही वर्ष 2023 के प्रथम माह में क्रमशः मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान की शाखाओं का शुभारंभ भोपाल, जयपुर व रायपुर में होगा।

उन्होने बताया कि संस्थान के सर्टिफिकेट ट्रेनिंग प्रोग्राम में बूथ प्रबंधन, रुझान प्रबंधन, सोशल मीडिया प्रबंधन, वाररूम प्रबंधन, वॉलिंटियर प्रशिक्षण, पॉलीटिकल इंटेलिजेंस, थर्ड पार्टी पॉलीटिकल ऑडिट व विजुअल प्रबंधन के साथ-साथ अन्य पाठ्यक्रम भी चलाए जाएंगे। साथ ही   राजनीतिक दलों में प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं के अभाव को पूरा करने के लिए रिसर्च मैनेजर तथा इलेक्शन मैनेजर की बहुप्रतीक्षित जरूरत को भी पूरा किया जायेगा।