Breaking News

इंजीनियरिंग छात्रों को दे रहा निशुल्क कोचिंग 11 साल का ये बच्चा

नई दिल्ली, आप जानकर हैरान रह जाएंगे एक 7वीं में पढ़ने वाला छात्र अपने से बड़े BTech-MTech के छात्रों को मुफ्त कोचिंग देता है. जी हां, इस बच्चे की उम्र सिर्फ 11 साल है और यह अपने से दोगुनी उम्र के छात्रों को पढ़ा रहा है. आपके मन में जरुर यह सवाल होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है. कैसे एक 11 साल का छात्र अपने से बड़े छात्रों को पढ़ा सकता है.

सरकार देगीं इन सरकारी कर्मचारियों को स्मार्टफोन….

मुलायम सिंह की बहू अपर्णा ने किया बड़ा खुलासा,बताया अखिलेश- शिवपाल में से किसकों चुनेगीं

11 साल के इस बच्चे का नाम मोहम्मद हसन अली हैं, वह खुद कक्षा सातवीं के छात्र हैं और अभी बीटेक और एमटेक के छात्रों को पढ़ा रहे हैं. अली उन छात्रों को पढ़ा रहे हैं जो इंजीनियरिंग में बैचलर और मास्टर के लिए पढ़ाई कर रहे हैं. मोहम्मद हसन अली पढ़ाने के लिए कोई फीस नहीं लेते हैं, वह 2020 के अंत तक एक हजार इंजीनियरिंग छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं. बता दें, वह 30 सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग छात्रों को डिजाइन और ड्राफ्टिंग की कोचिंग दे रहे हैं.

त्यौहार पर रेल यात्रियों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, किया ये बड़ा परिवर्तन

फर्जी मुठभेड़ के शिकार, जितेंद्र यादव को लेकर आयोग, योगी सरकार पर हुआ सख्त, दिये ये आदेश

मोहम्मद हसन अली एक वीडियो से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने इंजीनियरिंग कर रहे छात्रों को पढ़ाने की ठान ली. दरअसल उन्होंने एक वीडियो में देखा- कैसे भारतीय छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भी विदेशों में नौकरियां कर रहे थे. जिसके उन्हें अहसास हुआ कि हमारे देश के इंजीनियर्स में क्या कमी है? उन्होंने महसूस किया कि वह टेक्निकल और कम्यूनिकेशन स्किल्स से अच्छी तरह से अवगत नहीं हैं. जिसके बाद उन्होंने डिजाइनिंग सीखना और पढ़ाना शुरू कर दिया. क्योंकि उनकी रुचि इस टॉपिक पर ज्यादा है.

सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान पर, अखिलेश यादव ने ली कुछ यूं चुटकी

सरदार पटेल की ‘स्टैच्यू आॅफ यूनिटी‘ पर अखिलेश यादव ने कही ये बात

अली ने बताया वह पिछले 1 साल से छात्रों को पढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा- छात्रों को पढ़ाने की वजह से मेरी पढ़ाई पर फर्क नहीं पड़ रहा है. मैं सुबह 6 बजे स्कूल जाता हूं और 3 बजे घर आ जाता हूं.  जिसके बाद मैं खेलता हूं और अपना होमवर्क करता हूं. फिर शाम 6 बजे कोचिंग सेंटर पढ़ाने जाता हूं.अली ने कहा कि वह छात्रों से कोई फीस नहीं लेते… क्योंकि वह देश के लिए कुछ करना चाहते हैं. इंजीनियर के छात्रों को कैसे अच्छी तरह से पढ़ाया जाए इसके लिए वह इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने बताया- इंटरनेट मेरा सीखने का संसाधन है.